बोधगया भगवान बुद्ध जन्म स्थान - मैथिलि समाचार
BREAKING NEWS

स्थानीय

मिथिला का इतिहास

सामान्य ज्ञान

Thursday, October 2, 2014

बोधगया भगवान बुद्ध जन्म स्थान



बोधगया

बोधगया गौतम बुद्ध पवित्र Asvatta पेड़ के नीचे ज्ञान प्राप्त जहां जगह है (बाद में बोधि वृक्ष कहा जाता है). सभी दुनिया भर में बौद्धों सबसे पवित्र जगह पर विचार करें और यह उनके लिए एक तीर्थ स्थल बन गया है. दुनिया भर से बौद्ध बोधगया में यहां मंदिरों का निर्माण किया है. बोधगया 90 किलोमीटर दूर पटना से गया, से लगभग 13 किमी है, और पश्चिम कोलकाता के 450 किमी दूर स्थित है.

बोधगया एक शानदार और भव्य महाबोधि मंदिर घरों और मंदिर बोधि वृक्ष है. मंदिर और बोधि वृक्ष दोनों दुनिया भर में बौद्धों के लिए पवित्र हैं. मंदिर कई शताब्दियों, संस्कृतियों, और विरासत का एक वास्तुशिल्प समामेलन है. इसकी वास्तुकला गुप्ता युग की एक विशिष्ट डाक टिकट है, वहीं यह सातवें और 10 वीं सदी के बीच श्रीलंका, म्यांमार और चीन से तीर्थयात्रियों की यात्राओं का वर्णन बाद में उम्र शिलालेख है. यह शायद अभी भी Hieuen त्सांग 7 वीं शताब्दी में दौरा एक ही मंदिर है.

वर्ष 1953 में, बोधगया इसकी महिमा पर दोबारा गौर. जापानी सरकार के दान की मदद से एक नया स्तूप गया में बनाया गया था. श्रीलंका, थाईलैंड, म्यांमार, भूटान, कोरिया और जापान से बौद्ध अक्सर बोधगया तक की यात्रा. अब एक और परिसर के चारों तरफ कई बौद्ध मठों को देख सकते हैं. सर्दियों के मौसम के दौरान पर्यटन चोटियों.

बोधगया पर्यटक आकर्षण
बोधगया, गौतम बुद्ध शाश्वत सत्य सीखा था जहां जगह किया जा रहा है, दुनिया भर में बौद्धों के बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. बोधगया में देखने के लिए बौद्ध स्मारकों, मंदिरों और मठों में से एक नंबर रहे हैं.

बोधि ट्री
सामान्य धारणा के विपरीत मौजूदा बोधि ट्री सिद्धार्थ गौतम ज्ञान था जिसके तहत मूल बोधि वृक्ष नहीं है. मौजूदा पेड़ मूल बोधि वृक्ष की पांचवीं पीढ़ी का है.

स्थान बोधगया के आसपास देखने के लिए
बोधगया, गौतम सिद्धार्थ ज्ञान हासिल जगह है जहां विश्व भर में बौद्धों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ है. बोधगया के पर्यटन स्थलों के रूप में अपने पर्यटकों को प्रदान करने के लिए एक बहुत कुछ किया है.

Gurpa
Gurpa बोधगया से चालीस किलोमीटर स्थित है. Gurpa बौद्धों के लिए महत्वपूर्ण यद्यपि एक छोटा सा गांव है. बौद्ध साहित्य महा Kassap के अनुसार भगवान बुद्ध के शिष्य उनकी मृत्यु होने जा रही थी कि एहसास हुआ और उन्होंने कहा कि वह अपनी आखिरी सांस लेना चाहता था जहां पहाड़ी की ओर बढ़ शुरू कर दिया.

बोधगया कैसे पहुँचें
बोधगया एक बौद्ध जीवनकाल में यात्रा करने के लिए है, जहां चार सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में शामिल किया गया है. बोधगया गौतम बुद्ध ज्ञान प्राप्त जहां जगह है.

महाबोधि मंदिर
पचास मीटर ऊंचे महाबोधि मंदिर 5 वीं शताब्दी में गुप्त के शासन के दौरान बनाया गया था. यह मंदिर भारतीय उपमहाद्वीप मंदिरों में सबसे पुराना बीच माना जाता है.

Pragbodhi
Pragbodhi भगवान बुद्ध ज्ञान प्राप्त करने से पहले कुछ समय बिताया, जहां जगह है. जगह शाश्वत सत्य की ओर गौतम बुद्ध के प्रयासों का सबूत है.

बोधगया मौसम
बोधगया शहर 24º 41 '45' 'एन अक्षांश और 85º 2' 22 'ई देशांतर की ऊंचाई पर स्थित है. के बोधगया के मौसम और जलवायु परिस्थितियों में एक त्वरित नजर है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014-2018 मैथिलि समाचार